बीज एवं संवर्धक

वर्ष 2016-17 में बीज के व्यापार को बढ़ावा देना "मार्कफेड" के कार्य का प्रमुख अंग रहा। ताकि इन प्रयासों से कुल बिक्री और मुनाफा बढ़ाया जा सके और किसानों को उचित गुणवत्ता वाले बीज प्रदान किए जा सकें। सरकार की नीति के अनुसार "मार्कफेड" किसानों को कृषि से जुड़े उत्पाद उचित दरों पर उपलब्ध करवाता है और उन्हें निजी व्यापारियों के हाथों शोषित होने से बचाता है। म.प्र बीज एवं फार्म विकास निगम म.प्र राज्य बीज सहकारी विपणन संघ व कृषि विभाग में पंजीकृत निजी उत्पादकों का एजेंट होने के बतौर प्रमाणित व गुणवत्ता पूर्ण बीज एवं नाफेड, नेशनल फर्टिलाइजर लि., इफको, म.प्र स्टेट एग्रो इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एमपी एग्रो), म.प्र स्टेट ऑइलसीड प्रोड्यूसर को-ऑपरेटिव सोसाइटी और अन्य सरकारी एजेंसियों से प्राप्त उच्च गुणवत्ता के कल्चर किसानों को सहकारी समितियों के माध्यम से उपलब्ध करवाता है, जिससे पैदावार व बीज के प्रतिस्थापना (रीप्लेसमेंट) का अनुपात बढ़ाया जा सके। प्रमाणित बीज "मार्कफेड" के स्वयं के गोदामों से नगद में भी खरीदे जा सकते हैं।

"मार्कफेड" बीज के वितरण का कार्य 244 केंद्रों के माध्यम से करता है । वह विभिन्न प्रकार के प्रमाणित बीज निम्न निर्माताओं/वितरकों से उपार्जित करता है जिनमें निम्न शामिल हैः-

  1. म.प्र. स्टेट सीड एंड फार्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन
  2. म.प्र. स्टेट सीड को-ऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन
  3. नेशनल सीड कॉर्पोरेशन
  4. म.प्र. सीड ग्रोअर्स को-ऑपरेटिव सोसाइटीज
  5. मेसर्स प्रीमियर सीडस, विदिशा
  6. मेसर्स कावेरी सीड्स, इंदौर
  7. मेसर्स श्रीराम फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स, इंदौर
  8. मेसर्स आदर्श किसान बीज उत्पादक स्वायत्त सहकारी मर्यादित, सीहोरा

संवर्धक(कल्चर) का विक्रय

कल्चर एक ऑर्गेनिक उर्वरक है जो अघुलनशील फॉस्फेट को घुलनशील मिश्रण में बदल देता है। इसे पौधे आसानी से सोख लेते हैं, जिससे महगे उर्वरकों पर होने वाले खर्च में बचत होती है ।

"मार्कफेड" निम्न संस्थाओं से कल्चर उपलब्ध कराता हैः -

  1. नेशनल फर्टिलाइजर लि.
  2. इंडियन फार्मर फर्टिलाइजर को-ऑपरेटिव
  3. म.प्र. ऑइलसीड ग्रोवर फेडरेशन
  4. म.प्र. स्टेट एग्रो इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन